Wednesday, June 3, 2020

वायु प्रदूषण तथा जल(Air pollution and water)

वायु प्रदूषण तथा जल(Air pollution and Water)- इस अध्याय में हम वायु प्रदूषण तथा जल प्रदूषण के विषय में अध्ययन करेंगे ।

प्रदूषण (Pollution)-वे पदार्थ जो वायु तथा जल को प्रदूषित करते हैं।
जल प्रदूषण(Water pollution)-वाहित मल,कृषि रसायन तथा औद्योगिक अपशिष्ट आदि।
वायु प्रदूषण(Air Pollution)- कुछ अपद्रवियों से वायु का गंदा होना।

                    परिचय(Introduction)
कुछ ऐसे पदार्थ जो जल तथा वायु दोनों को प्रदूषित करते हैं। देश में जनसंख्या रोज बढ़ रही है परंतु बढ़ती जनसंख्या के निवास करने पेड़ों को काटकर नये-नये घर बनाए जा रहे हैं जिससे ऑक्सीजन की कमी हो रही है और इससे वायु मंडल पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है।
इसी वजह से इंसान का जीवन धीरे-धीरे शिथिल हो जयेगा और एक समय ऐसा आएगा कि पेड़ को काटने की वजह से हम ऑक्सीजन के कारण बेमौत मारे जाएंगे।
प्रकृति प्रदूषण का प्रभाव जल पर भी पड़ रहा है।
साफ जल गंदे जल में परिवर्तित होता जा रहा है।
जल को प्रदूषित करने में मानव का सबसे बड़ा हाथ है अगर ऐसे ही रहा तो एक समय ऐसा आ जाएगा कि पीने के लिए पानी तक नहीं रहेगा, जिससे मनुष्य को सबसे ज्यादा परेशानी होगी। घर की सफाई तथा शरीर की सफाई करना परंतु अपने आसपास गंदगी फैलाना जल को प्रदूषित करना बहुत ही खतरनाक हो सकता है।

जल प्रदूषण (Water Pollution)

                            "जल प्रदूषण, से अभिप्राय जल निकायो जैसे कि भूजल,नदियों,समुद्र जल के संदूषित होने से है।जल के भौतिक रासायनिक तथा जैविक कारको में होने वाले अवांच्छित तथा हानिकारक परिवर्तनों को जल प्रदूषण कहते है।" अथवा
जल को प्रदूषित करना प्रकृति के अतिरिक्त मनुष्य द्वारा गंगा के पवित्र जल में मल मूत्र करना, कपड़े धोना मरा हुआ मनुष्य तथा जंतुओं को जल प्रवाह करना आदि से जल प्रदूषित होता है।
जल प्रदूषण(Water pollution)
जल प्रदूषण(Water pollution)

नदियों,झीलों और समुद्रों में फेंके जाने वाले करकट और प्लास्टिक फेंके जाते हैं तथा पानी में मिल जाते हैं, जिसके परिणाम स्वरूप सारा चल दूषित हो जाता है। प्रदूषक को  भूमि में रिसाव हो जाने के कारण भूमि जल भी प्रभावित होता है।
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
जल कैसे प्रदूषित होता है?(How is water polluted)-
गंगा और यमुना भारत की सबसे पवित्र नदी मानी जाती है। इनका उद्भव गंगोत्री और यमुनोत्री से हुआ।जल स्रोतों में मिलने वाला यह अपशिष्ट जल अनेक विषैले रासायनों एवं कार्बनिक पदार्थों से युक्त होता है जिससे जल स्रोतों का स्वच्छजल भी प्रदूषित हो जाता है।   इसके अलावा कुछ मात्रा में प्राकृतिक कारणों से भी जल दूषित होता है।
बढ़ती हुई जनसंख्या तथा औद्योगिक कि करण ने पहले से ही इस महा शक्तिशाली नदी को काफी गंदगी फैलाई है जिसमे फूल, पूजा सामग्री तथा पॉलीथीन की थैलियाँ फेंकते हैं।

स्मरणीय बिंदु(Important point)-

1. घरों में पानी को ढक कर रखें तथा खुला जल ना पिए।
2. चल की एक-एक बूंद को व्यर्थ ना जाने दे ।
3. नल से काम करने के बाद में नल को खुला ना छोड़े।

क्या किया जा सकता है?(What can be done)~~ औद्योगिकीकरण औद्योगिक इकाइयों के लिए बनाए गए नियमों को कठिन ढंग से लागू किया जाना चाहिए।ताकि प्रदूषित जल को सीधे नदियों तथा झीलों में ना बहाया जा सके। जल का उचित उपयोग, पुनः उपयोग, पुन: चक्रण हमारी इकाई होनी चाहिए। धुलाई तथा अन्य घरेलू कार्य में बचे हुए पानी को पौधों में डालने के लिए प्रयोग करना चाहिए। प्रदूषण कोई दूर की समस्या नहीं रह गई है। प्रदूषण हमारे रोज के दिन की प्रक्रिया बर्बाद कर रहा है। जब तक सभी लोग अपना दायित्व, जिम्मेदारी नहीं समझेंगे तब तक जल प्रदूषण अधिक मात्रा में होता रहेगा। इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति को एक जिम्मेदार नागरिक बनना पड़ेगा।

 वायु प्रदूषण(Air pollution)-

                                                                 " जो पदार्थ वायु को संबोधित करते हैं उन्हें वायु प्रदूषण कहते हैं"।
सर्दियों के मौसम में हमें जो चारों तरफ कोहरा दिखाई देता है, जिसमें सूर्य दर्शन नहीं होते, कोहरा समस्त वायुमंडल में छा जाता है। धुँए में नाइट्रोजन के ऑक्साइड उपस्थित होते हैं जो अन्य वायु प्रदूषण को तथा कोहरे के संयोग में धूम कोहरा बनाते हैं जिसके कारण सांस लेने में हमें बहुत कठिनाई होती है,और बच्चे बड़े सभी लोग दमा खांसी के मरीज हो जाते हैं। ईटों के भट्ठे पर मिट्टी धूल के कणों का कोना तथा भट्टी में ईटे पाई जाती हैं। वहां का धुँआ आकाश में पहुंचकर वायु को प्रदूषित करता है।

विशिष्ट अध्ययन ताजमहल(Case study the Taj Mahal)-
About Taj Mahal
Taj Mahal

ताजमहल एक ऐतिहासिक इमारत है जिसको शाहजहां ने अपनी मुमताज की याद में बनवाया था। इसकी संसार के अजूबों में गिनती है। वायु प्रदूषण (Air pollution)के कारण इसका रंग बदरंग हो रहा है। वायु प्रदूषण के द्वारा सजीव ही नहीं भवन, इमारत, स्मारक तथा प्रतिमाएं जैसे निर्जीव वस्तुएं भी बहुत प्रभावित हो रही है। आगरा तथा इसके चारों ओर स्थित रसायन और विशेषकर मथुरा तेल परिष्करण, स्वचालित वाहन, रबड़ प्रक्रमण नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसे प्रदूषक को को उत्पन्न करने के लिए सबसे बड़ा उत्तरदाई है। यह कैसे वायुमंडल में उपस्थित जलवाष्प से क्रिया करके सल्फ्यूरिस अम्ल(H2SO3),सल्फ्यूरिक अम्ल(H2SO4) अम्ल बनाती हैं। जो वर्षा के साथ पृथ्वी पर बरस जाते हैं और इसी कोई अम्ल वर्षा कहते हैं ।जिसके कारण ताजमहल का रंग बदरंग हो रहा है।(Some gases, such as sulfuric acid, form sulfuric acid nitrous oxides that rain down on the earth with rain. This is called acid rain.) ताजमहल के आसपास मोटर गाड़ी जो धुँआ देते हो उनको चलने से रोका गया है। न्यायालय द्वारा उद्योगों को सीएनजी तथा प्राकृतिक गैस एलपीजी द्रवित पेट्रोलियम गैस जैसे स्वच्छ इंजनों का उपयोग करने का आदेश दिया गया है। ताजमहल के रंग का बदलाव का कारण वायु प्रदूषण ही है। सबसे ज्यादा मनुष्य ही वायु को प्रदूषित करते है,जैसे जैसे घरों का धुँआ, रबड़ को जलाना ,कूड़े के ढेर में आग लगाना ,सड़ा हुआ वस्तुओं को रखने से शुद्ध वायु प्रदूषित हो जाती है जिससे हमारे शरीर पर गंदा प्रभाव पड़ता है। फैक्ट्री ,कल कारखानों अथवा वाहनों को अधिक प्रयोग करने से धुंआ निकलना वायु को प्रदूषित करता है। वायु प्रदूषण से दिन प्रतिदिन व्यक्ति बीमार हो रहे हैं, और बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। वायु प्रदूषण से अनेक समस्याएं होती हैं, सांस लेने में असुविधा होती है,गंदगी की गंध  नाक में चढ़ती है इसका प्रभाव हमारे नेत्रों पर भी पड़ता है, गंदा धूआ हमारे आंख को नुकसान पहुंचाता है आंख के आगे धुंधलापन आना वायु प्रदूषण का उदाहरण है। इन सब में कार्बन डाइऑक्साइड उत्पन्न होता है जो कि एक विषैली गैस है ये रुधिर में ऑक्सीजन वाहक क्षमता को घटा देती है।
अति महत्वपूर्ण बिंदु(Very Important point)-
★ वायु प्रदूषण से दमा,कैंसर जैसे रोग हो जाते हैं।
★ वायु प्रदूषण के मुख्य स्रोत फैक्ट्री,विद्युत संयंत्र,स्वचालित वाहन  तथा निकलने वाला धुआं है।
★ मानवीय क्रियाकलाप वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड के संचय में योगदान देते हैं।
★ कानपुर एक औद्योगिक क्षेत्र है जहां सबसे अधिक प्रदूषण है।
★ कार्बन मोनोऑक्साइड की अधिकता प्रदूषण के कारण होती है।
                                                            
Hey friends, if you do not understand anything, then I must tell by commenting.
                       

1 comment:

How to sing ragalu at low amplitude of voice?

  गीत संगीत से कई बीमारियों का होता हैं इलाज- संगीत बहुत ही शक्तिशाली माध्यम हैं स्वस्थ रहने का। संगीत सुनने से काफी बीमारियां दूर रहती है ...

Popular post